• About Us
  • Contact Us
  • Disclaimer
  • Privacy
  • Our Team

HPUniv

  • Home
  • Sarkari Naukri
    • Free Job Alert
  • Sarkari Exam
    • Exam Login
  • Sarkari Yojana
  • Syllabus
  • Time table
  • Admit card
  • Sarkari Result

CTET Syllabus 2020 Paper 1, 2 in Hindi / English PDF Download

January 17, 2021 25 Comments

CTET Syllabus 2020 Paper 1, 2 Exam pattern in Hindi / English PDF download links are given here. You should check CTET 2020 syllabus from this page now. CTET exam is really close and the students must have started to prepare for the exam. But, one can’t prepare properly without the perfect knowledge of the syallbus. That is the reason for which we are providing the CTET exam pattern and syllabus for paper 1 and paper 2.

Contents

  • CTET Syllabus 2020
  • CTET Exam Pattern 2020
  • CTET Paper 1 Syllabus 2020 in Hindi
  • I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न
  • द्वितीय। भाषा I पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न
  • भाषा कौशल
  • चतुर्थ। गणित का सिलेबस: 30 प्रश्न
  • CTET Paper 2 Syllabus 2020 in Hindi
  • V. सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम: 60 प्रश्न

CTET Syllabus 2020

The syllabus will help the aspirants to create a routine chart and time table to prepare for the exam. Aspirants will have to divide the time slots and then start preparing accordingly. One must know of the CTET exam pattern 2020 also. We have provided the exam pattern and syllabus for Paper 1 and paper 2 in PDF format. You can download them from below.

CTET exam is close and aspirants can check the Syllabus from this page. Other important links are also given below.
Sarkari result 2020
CTET Admit card download
CTET New Exam date 2020
Govt Schemes for CTET aspirants

CTET Exam Pattern 2020

Paper 1 Exam Pattern: 150 Minutes

Section Questions Marks
Child development & Pedagogy 30 30
Mathematics 30 30
Language – 1 30 30
Language – 2 30 30
Environmental Studies 30 30
Total 150 150

Paper 2 exam pattern: 150 Minutes

Section Questions Marks
Child development & Pedagogy 30 30
Language – 1 30 30
Language – 2 30 30
Science & Mathematics OR Social Science 60 60
Total 150 150

CTET Syllabus

CTET Paper 1 Syllabus 2020 in Hindi

I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न

a) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय बाल): 15 प्रश्न

  • विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
  • बच्चों के विकास के सिद्धांत
  • आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
  • समाजीकरण प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथियों)
  • पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  • बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
  • इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
  • मल्टी-डाइमेंशनल इंटेलिजेंस
  • भाषा और विचार
  • सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
  • शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा की विविधता, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर अंतर समझना।
  • सीखने और सीखने के आकलन के लिए मूल्यांकन के बीच का अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
  • शिक्षार्थियों के तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण; कक्षा में सीखने और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ाने और सीखने वाले की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न

  • वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
  • सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना, ‘हानि’ आदि।
  • प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से अभिनीत शिक्षार्थियों को संबोधित करना

c) शिक्षण और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न

  • बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ हैं।
  • शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीति; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
  • बाल समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में
  • बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
  • अनुभूति और भावनाएँ
  • प्रेरणा और सीखना
  • सीखने में योगदान करने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरण

द्वितीय। भाषा I पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न

a) भाषा की समझ: 15 प्रश्न

अनदेखी गद्यांश को पढ़ना – दो गद्य एक नाटक या नाटक और एक कविता में बोधगम्यता, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न (गद्य गद्य साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेकी हो सकता है)

b) भाषा विकास का शिक्षण: 15 प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
  • विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकारों भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण-शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन उपचारात्मक शिक्षण
  • तृतीय। भाषा II पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न

c) समझ: 15 प्रश्न

  • दो गद्य गद्य मार्ग (विवेकात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक) जिसमें प्रश्न, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों

d) भाषा विकास का शिक्षण: 15 प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; एक विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकारों

भाषा कौशल

  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण – शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा उपचारात्मक शिक्षण का बहुभाषी संसाधन

चतुर्थ। गणित का सिलेबस: 30 प्रश्न

a) सामग्री: 15 प्रश्न

  • ज्यामिति
  • आकार और स्थानिक समझ
  • हमारे आसपास ठोस
  • नंबर
  • जोड़ और घटाव
  • गुणन
  • विभाजन
  • माप
  • वजन
  • समय
  • आयतन
  • डेटा संधारण
  • पैटर्न
  • पैसे

b) शैक्षणिक मुद्दे: 15 प्रश्न

गणित / तार्किक सोच की प्रकृति; बच्चों की सोच और तर्क के पैटर्न और अर्थ और सीखने की रणनीतियों को समझना

पाठ्यक्रम में गणित का स्थान

गणित की भाषा

सामुदायिक गणित

औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन

शिक्षण की समस्याएं

त्रुटि विश्लेषण और सीखने और शिक्षण से संबंधित पहलुओं

नैदानिक ​​और उपचारात्मक शिक्षण

c) पर्यावरण अध्ययन पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न

A) सामग्री: 15 प्रश्न

I. परिवार और मित्र:

  • रिश्तों
  • कार्य और खेल
  • जानवरों
  • पौधे

II. खाना

III. आश्रय

IV. पानी

V. यात्रा

VI. चीजें हम बनाते हैं और करते हैं

B) शैक्षणिक मुद्दे: 15 प्रश्न

  • ईवीएस की अवधारणा और गुंजाइश
  • ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस
  • पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
  • अधिगम सिद्धांत
  • विज्ञान और सामाजिक विज्ञान से संबंध और संबंध
  • अवधारणाओं को पेश करने के दृष्टिकोण
  • गतिविधियाँ
  • प्रयोग / व्यावहारिक कार्य
  • चर्चा
  • सी.सी.ई.
  • शिक्षण सामग्री / एड्स
  • समस्या

CTET Paper 2 Syllabus 2020 in Hindi

I. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न

a) बाल विकास (प्राथमिक स्कूल बाल): 15 प्रश्न

  • विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध
  • बच्चों के विकास के सिद्धांत
  • आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
  • समाजीकरण प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथियों)
  • पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
  • बाल-केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
  • इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
  • मल्टी-डाइमेंशनल इंटेलिजेंस
  • भाषा और विचार
  • सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
  • शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा की विविधता, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर अंतर समझना।
  • सीखने और सीखने के आकलन के लिए मूल्यांकन के बीच का अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
  • शिक्षार्थियों के तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्नों का निर्माण; कक्षा में सीखने और महत्वपूर्ण सोच को बढ़ाने और सीखने वाले की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न

  • वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
  • सीखने की कठिनाइयों वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना, ‘हानि’ आदि।
  • प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से अभिनीत शिक्षार्थियों को संबोधित करना

c) शिक्षण और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न

  • बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ हैं।
  • शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीति; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
  • बाल समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में
  • बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणा, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।
  • अनुभूति और भावनाएँ
  • प्रेरणा और सीखना
  • सीखने में योगदान करने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरण

II. भाषा I पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न

a) भाषा की समझ: 15 प्रश्न

अनदेखे अंशों को पढ़ना – दो गद्य या नाटक और एक कविता को समझने, समझने, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर सवाल उठाने के लिए।

b) भाषा विकास का शिक्षण: 15प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; एक विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकारों
  • भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण-शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
  • उपचारात्मक शिक्षण

III. भाषा II पाठ्यक्रम: 30 प्रश्न

a) समझ: 15 प्रश्न

दो गद्य गद्य मार्ग (विवेकात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक) जिसमें प्रश्न, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों

b) भाषा विकास का शिक्षण: १५ प्रश्न

  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; एक विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकारों
  • भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण – शिक्षण सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
  • उपचारात्मक शिक्षण

IV. गणित और विज्ञान पाठ्यक्रम: 60 प्रश्न

(i) गणित: 30 प्रश्न

a) सामग्री: 20 प्रश्न

  • नंबर सिस्टम
  • हमारी संख्या जानना
  • संख्या के साथ खेलना
  • पूर्ण संख्या
  • नकारात्मक संख्या और पूर्णांक
  • अंश
  • बीजगणित
  • बीजगणित का परिचय
  • अनुपात और अनुपात
  • ज्यामिति
  • बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-D)
  • प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)
  • समरूपता: (प्रतिबिंब)
  • निर्माण (स्ट्रेट एज स्केल, प्रोट्रैक्टर, कम्पास का उपयोग करके)
  • मासिक धर्म
  • डेटा संधारण

b) शैक्षणिक मुद्दे: 10 प्रश्न

  • गणित / तार्किक सोच की प्रकृति
  • पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
  • गणित की भाषा
  • सामुदायिक गणित
  • मूल्यांकन
  • उपचारात्मक शिक्षण
  • शिक्षण की समस्या

II. विज्ञान: 30 प्रश्न

I.  सामग्री: 20 प्रश्न

मैं भोजन करता हूं

  • भोजन के स्रोत
  • भोजन के घटक
  • खाना साफ करना

II. सामग्री

  • दैनिक उपयोग की सामग्री

III.  द वर्ल्ड ऑफ द लिविंग

IV.  मूविंग थिंग्स पीपल एंड आइडियाज

V. चीजें कैसे काम करती हैं

  • विद्युत प्रवाह और सर्किट
  • मैग्नेट

छठी। प्राकृतिक घटना

सातवीं। प्राकृतिक संसाधन

बी) शैक्षणिक मुद्दे: 10 प्रश्न

  • प्रकृति और विज्ञान की संरचना
  • प्राकृतिक विज्ञान / उद्देश्य और उद्देश्य
  • विज्ञान को समझना और सराहना करना
  • दृष्टिकोण / एकीकृत दृष्टिकोण
  • अवलोकन / प्रयोग / खोज (विज्ञान की विधि)
  • नवाचार
  • पाठ्य सामग्री / एड्स
  • मूल्यांकन – संज्ञानात्मक / साइकोमोटर / स्नेह
  • समस्या
  • उपचारात्मक शिक्षण

V. सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम: 60 प्रश्न

क) सामग्री: 40 प्रश्न

I. इतिहास

  • कब, कहां और कैसे
  • सबसे शुरुआती समाज
  • पहले किसानों और चरवाहों
  • पहले शहर
  • प्रारंभिक राज्य
  • नये विचार
  • पहला साम्राज्य
  • दूर देश के साथ संपर्क
  • राजनीतिक विकास
  • संस्कृति और विज्ञान
  • नए राजा और राज्य
  • दिल्ली के सुल्तान
  • आर्किटेक्चर
  • एक साम्राज्य का निर्माण
  • सामाजिक बदलाव
  • क्षेत्रीय संस्कृति
  • कंपनी पावर की स्थापना
  • ग्रामीण जीवन और समाज
  • उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
  • 1857-58 का विद्रोह
  • महिलाओं और सुधार
  • जाति व्यवस्था को चुनौती देना
  • राष्ट्रवादी आंदोलन
  • आजादी के बाद का भारत

द्वितीय। भूगोल

  • भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में
  • ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी
  • ग्लोब
  • पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
  • वायु
  • पानी
  • मानव पर्यावरण: निपटान, परिवहन और संचार
  • संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानव
  • कृषि

तृतीय। सामाजिक और राजनीतिक जीवन

  • विविधता
  • सरकार
  • स्थानीय सरकार
  • जीविका चलाना
  • जनतंत्र
  • राज्य सरकार
  • मीडिया को समझना
  • अनपैकिंग जेंडर
  • संविधान
  • संसदीय सरकार
  • न्यायपालिका
  • सामाजिक न्याय और सीमांत

b) शैक्षणिक मुद्दे: 20 प्रश्न

  • सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की अवधारणा और प्रकृति
  • कक्षा कक्ष प्रक्रियाएं, गतिविधियाँ और प्रवचन
  • गंभीर सोच का विकास करना
  • पूछताछ / अनुभवजन्य साक्ष्य
  • सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएं
  • स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक
  • परियोजना कार्य
  • मूल्यांकन

You may ask your doubts and queries about the CTET exam below.

Official Website

Filed Under: Syllabus, Wishes Tagged With: CTET

About HPUniv

Vikash Singla is leading the team of writers and editors for HPUniv. He has good skills for supervising what's being written and published daily.

Comments

  1. Pratima Maurya says

    at

    Doing best for us😊

    Reply
  2. Usha maurya says

    at

    CTET ka exam kab hoga sir

    Reply
    • Hemant kumar maurya says

      at

      October month me ho saktaa hai

      Reply
      • Anandi singha says

        at

        Ctet exam ki real date Kiya hai

        Reply
  3. Ajit kuma says

    at

    Ajit kumar

    Reply
  4. Karuna says

    at

    Any approximate date for CTET 2020 paper

    Reply
  5. Loveljeet kaur says

    at

    Hello sir last date form fill ki over ho gaye kya

    Reply
  6. Reena says

    at

    Ctet exam kab hoga sir je 🙏

    Reply
    • ANKIT says

      at

      December m hoga…. Reena

      Reply
  7. Madhuri Kulkarni says

    at

    When will be ctet exam conducted

    Reply
    • Asvan kumar Yadav says

      at

      Kb hoga sir

      Reply
      • Sandhya sharma says

        at

        How can we join. If any channel, page, pls suggest us.

        Reply
  8. Satyajit Das says

    at

    Kob exam houga…
    Application kiye the..

    Reply
    • Nisha dobhal says

      at

      Sir mene sirf shastri ki h kiya me ctet de sakti hu

      Reply
  9. Seema devi says

    at

    Sir kya yah questions paper me aygey

    Reply
    • Ranjana Rajpoot says

      at

      Sir Ctet exam kb hoga?

      Reply
      • Suman says

        at

        Sir kb tk ho skta h c. tet exam

        Reply
  10. Abuzar kamal says

    at

    Abuzar kamal y

    Reply
  11. Abuzar kamal says

    at

    Yes

    Reply
  12. Aakash says

    at

    Exam Ki new date batao sir aap agar aapko PtA ho

    Reply
  13. Sharmin says

    at

    CTET exam kab hoga sir

    Reply
  14. Sharmin says

    at

    CTET EXM kab hoga

    Reply
  15. Aniket raj says

    at

    Date of exam

    Reply
  16. Abhay Kumar Mishra says

    at

    Hello

    Reply
  17. Sapna devi says

    at

    Very good. Very helpful.

    Reply

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Latest Jobs

  • UP Lekhpal Bharti
  • Rajasthan Home guard Bharti [1500 posts]
  • Rajasthan Patwari Bharti [4221 posts]
  • REET 2020 [31000 खाली पदों पर भर्ती]
  • PSU through GATE 2020

Upcoming Results

 

  • Rajasthan BSTC result 2020
  • HP TET Result 2020
  • WB GDS result 2020
  • Kerala GDS result 2020
  • HSSC ALM result 2020
  • MSCE Pune Scholarship Result
  • BARC result 2020
  • MPSC AMVI result 2020
  • WBPSC Pharmacist result 2020
  • ISRO Technician B Result 2020
  • AIIMS Rishikesh result 2020
  • NABARD Office Attendant result
  • TSPSC Food Safety Officer result
  • Maharashtra GDS result
  • PSSSB FSO result 2020
  • AFCAT result 2020
  • DMRC result 2020
  • KTET result 2020
  • OSSTET result 2020
  • SSB Odisha Lecturer result
  • Irrigation Assam result 2020
  • AIIMS Nagpur Staff Nurse result
  • CBSE Junior Assistant result
  • DSSSB Result 2020
  • KSRTC Technical Assistant result
  • ISRO Scientist Engineer result
  • TNFUSRC Result 2020
  • CGPSC Pre result 2020
  • WBCS Preliminary result
  • UBTER Group D result
  • Gauhati High Court result
  • PPSC ADO result 2020
  • Indian Bank SO result 2020
  • Karnataka PSI result 2020
  • NII Delhi result 2020
  • Eastern Railway Apprentice Result
  • AMD result 2020
  • NTSE result 2020
  • HCL Apprentice result 2020
  • TSPSC statistical officer results 
  • HPU result 2020
  • CIL MT Result 2020
  • ITBP Tradesman result 2020
  • KVIC result 2020
  • RPSC 1st grade result 2020
  • TGUGCET results 2020
  • OSSC Laboratory Assistant result
  • CDS result 2020
  • KAS Preliminary result 2020
  • AMC Staff Nurse result 2020
  • Indian Navy MR result 2020
  • FACT Management Trainee result
  • TN TRB BEO result 2020
  • UKSSSC Forest guard result
  • IOCL Apprentice result 2020
  • JIPMER Nursing Officer result
  • Bihar Police Constable result

Latest Admit Cards

  • CTET Admit card 2020
  • RRB Admit card 2020
  • RRB NTPC Admit Card
  • RRB Group D Admit Card
  • RRB Ahmedabad Admit card
  • RRB Ajmer Admit card
  • RRB Allahabad Admit card
  • RRB Bangalore Admit card
  • RRB Bhopal Admit card
  • RRB Bhubaneswar Admit card
  • RRB Bilaspur Admit card
  • RRB Chandigarh Admit card
  • RRB Chennai Admit card
  • RRB Gorakhpur Admit card
  • RRB Guwahati Admit card
  • RRB Jammu Admit card
  • RRB Kolkata Admit card
  • RRB Malda Admit card
  • RRB Mumbai Admit card
  • RRB Muzaffarpur Admit card
  • RRB Patna Admit card
  • RRB Ranchi Admit card
  • RRB Secunderabad Admit card
  • RRB Siliguri Admit card
  • RRB Trivandrum Admit card

Copyright © 2021 · HPUniv | About Us | Contact Us | Disclaimer | Privacy Policy | Our Team
Disclaimer: HPUniv.in is not the official website of Himachal Pradesh University. The official website of HP University is hpuniv.ac.in. This portal is to provide you with the latest jobs and exam updates. It does not belong to any government body. All information present here is collected from various sources and is subjected to change from time to time.